HomeBlogging Tips

ब्लॉग क्या है? What is a Blog in Hindi?

ब्लॉग क्या है? What is a Blog in Hindi?
Like Tweet Pin it Share Share Email

क्या आपने ब्लॉग(Blog) शब्द सुना है?

क्या आप जानते हैं ब्लॉग किसे कहता हैं या Blog का Defenition या Meaning क्या होता है?

क्या आप जानते हैं Blogging क्या होता है और ब्लॉग्गिंग कौन करते हैं?

क्या आप जानते हैं लोग Blog क्यों बनांते हैं?

जी नहीं ! मैं नहीं जनता हूँ !

What is a blog in hindi?
Blog kya hai

चलिए कोई बात नहीं ! अगर आप नहीं जानते तो अब चिंता छोड़िये क्योंकि में 100% दावा कर सकता हूँ कि इस पोस्ट को पढ़ते-पढ़ते जब आप आखरी में पहुंचेंगे तो आपके पास इन ऊपर पूछे हुए सभी सवालों का जवाब होगा और साथ ही आप Blog के विषय में भी बहुत कुछ Basics जान चुके होंगे।

ब्लॉग क्या है? What is a Blog?

ब्लॉग एक ऐसी ऑनलाइन जगह है जहाँ आप अपने विचारों को लेखों और चित्रों के माध्यम से इन्टरनेट पर प्रकाशित कर सकते हैं। ब्लॉग पर आप किसी भी प्रकार के लेख लिख सकते हैं जो आपके जीवन से जुड़ा हो भी सकता हैं या नहीं भी। जैसे कुछ लोग अपने ब्लॉग पर अपने पिकनिक जाने के विषय में या किस टूर के विषय में लिखते हैं जो उनके जीवन से जुडे हुए होते हैं। कुछ लोग अपने ज्ञान से जुडी चीजें भी अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते हैं जैसे कोई टीचर मैथ्स के टिप्स, कोई मोबाइल एक्सपर्ट मोबाइल टिप्स या कोई टेक्नोलॉजी के नए अपडेट।

ब्लॉग का डेफिनिशन क्या है?

Blog क्या है यह समझने के लिए चलिए सबसे पहले ब्लॉग के कुछ Definitions Hindi में समझते हैं। वैसे तो यह थोडा बोरिंग लगता हैं पढना पर यह बहुत ही जरूरी है।

#1 हॉवर्ड वेब्लोग्स के द्वारा ब्लॉग का डेफिनिशन

A weblog is a hierarchy of text, images, media objects and data, arranged chronologically, that can be viewed in an HTML browser. – Haward Weblogs

एक Weblog यह Blog एक पाठ, चित्र, मीडिया वस्तुओं और डेटा, कालक्रम के अनुसार अनुक्रम कि गयी व्यवस्था है, जो एक HTML के ब्राउज़र में देखि जा सकती है।

#2 विकिपीडिया में ब्लॉग का डेफिनिशन

A blog is a discussion or informational website published on the World Wide Web consisting of discrete, often informal diary-style text entries (“posts”) – Wikipedia

एक ब्लॉग एक चर्चा या सूचनात्मक वेबसाइट होता है जो वर्ल्ड वाइड वेब पर प्रकाशित होता है अक्सर अनौपचारिक डायरी शैली पाठ प्रविष्टियों(पोस्ट) से मिलकर।

#3 किताब – फंडामेंटल ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में ब्लॉग का डेफिनिशन

[a] collection of posts…short, informal, sometimes controversial, and sometimes deeply personal…with the freshest information at the top.–Fundamentals of Information Technology

कई पोस्ट का संग्रह… छोटे, अनौपचारिक, कभी-कभी विवादों से घिरा और कभी-कभी गहरे व्यक्तित्व से जुडा जो शीर्ष पर होता है कई ताज़ा जानकारियों के साथ।

ब्लॉग बनाने के ज़बरदस्त फायदे

  • किसी भी प्रकार के Job कि जरूरत नहीं है क्योंकि ब्लॉग्गिंग नौकरी से कई ज्यादा बेहतर है।
  • आप ब्लॉग के माध्यम से अपना ऑनलाइन व्यापार शुरू कर सकते हैं।
  • अगर आपका पहले से ही Business है तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक पा सकते हैं।
  • एक ब्लॉगर बनने से पैसे कमाने की बात बाद में आती है पहले तो इससे आपका लिखने का तरीका(Writing Skill) सुधरता है।
  • आप को एक लेखक का दर्ज़ा मिलेगा जो एक सम्मान कि बात है।
  • ब्लॉग पर आपके पोस्ट लोगों तक पहुँचना आसान है और उनके विचार भी आपके पास कमेंट के माध्यम से झट से पहुँच सकते हैं।
  • अपने ब्लॉग को आगे बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन कि दुनिया में हमें बहुत सारे लोगों से बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है।
  • अपने क्षेत्र में आप एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित हो सकते हैं।
  • आप अपना एक ऑनलाइन नेटवर्क बना सकते हैं।
  • SEO के बारे में भी अपना ज्ञान बढ़ सकता है जो की बहुत जरूरी है।
  • अपने ईमेल सब्सक्रिप्शन आप्शन कि मदद से आप ढेर सारे ईमेल सब्सक्राइबर भी पा सकते हैं।
  • आप ब्लॉग पर कई प्रकार के सामान बेच सकते हैं जैसे – ebooks, services.
  • आप अपने विचारों को ब्लॉग के माध्यम से दुनिया के सामने रख सकते हैं।

ब्लॉग और वेबसाइट के बीच अंतर क्या हैं?

ब्लॉग

  • ब्लॉग में पोस्ट लिखें जाते हैं जो तारीख, दिन और समय के अनुसार प्रकाशित किये जाते हैं।
  • ब्लॉग में पोस्ट नियमित रूप से पब्लिश किये जाते हैं।
  • ब्लॉग में रीडर्स के लिए Comment section होता है।
  • ब्लॉग में RSS फीड कि सुविधा होती है जिसको Visitors/Readers सब्सक्राइब कर सकते हैं।
  • एक ब्लॉग किसी वेबसाइट का भाग हो सकता है।

उदहारण – BloggerTipsTricks, Achhikhabar, 1Hindi, ShoutMeLoud, Labnol आदि… जैसे वेबसाइट

वेबसाइट

  • वेबसाइट का Homepage स्थिर(Static) होता है।
  • एक वेबसाइट कई कारणों से बनाया जा सकता है जैसे- Product को बेचने के लिए, Fan वेबसाइट अपने followers के लिए, Social या Chatting वेबसाइट, Shopping या e-Commerce वेबसाइट, अपने वेबसाइट Visitors को अपने Contact कि जानकारी देने के लिए।
  • Website में Homepage के बाद अन्य Service पेज होते हैं जो सभी Static होते हैं।

उदहारण – Facebook, WWE, Alexa आदि… जैसे वेबसाइट

चलिए Blog शब्द को थोडा समझते हैं?

ऊपर दी गयी Blog की definitions से हम यह तो समझ गए हैं की ब्लॉग क्या है पर इसके साथ जुड़े कुछ ऐसे शब्द हैं जैसे Blogger, Blogging जिनके विषय में जानना बहुत ही आवश्यक है।

ब्लॉगर(Blogger) किसे कहते हैं? जो भी व्यक्ति अपना एक ब्लॉग बनाता है उस वेबसाइट के सभी चीजों का ध्यान रखता है उसे ब्लॉगर(Blogger) कहते हैं। इन्हीं लोगो के अच्छे Blog Post लिखने के कारण आज के दिन में Blogging मशहूर बन गया है।

ब्लॉग्गिंग(Blogging) क्या है? ब्लॉग में पोस्ट लिखने के तरीके को ब्लॉग्गिंग कहते हैं। Blogging में लोग अपने खुद नित दिन के अनुभव को Update करते हैं और साथ ही मौजूदा मामलों के बारे में भी लिखते हैं।

Blogging कौन करता है और इसके लिए कौन Eligible है?

आज के दिन में Internet पर Blogging कि धूम मची हुई है। जो कोई देखो अपने Expression और Thoughts को अपने Blog से लोगों तक पहुँचाना चाहता है।

ये आपके और मेरे जैसे ही इंसान हैं जो घर बैठे अपने Blog पर Post लिखते हैं और ब्लोग्गिं(Blogging) करते हैं। Blogging कोई भी कर सकता है बस उसके मन में अपने ज्ञान को लेख(Post) के माध्यम से Internet पर Publish करने की इच्छा होनी चाहिए।

Blogging करने के लिए किसी भी प्रकार कि Qualification कि आवश्यकता नहीं होती है। बस आपके पास अपना Blog होना चाहिए, एक इन्टरनेट Connection और एक Computer(PC)। अगर आपके पास खुद का Computer या PC नहीं है तो आप Internet Parlour में जा कर भी Blogging कर सकते हैं पर खुद का PC होने ज्यादा सुरक्षित होता है।

लोग Blog क्यों बनाते हैं और Blogging क्यों करना चाहते हैं?

यह एक बहुत ही साधारण सवाल है जो लोगों के पूछते समय मेने सुना है। लोग पूछते हैं – लोग Blog या Niche Website क्यों बनाते हैं लोगों के Blogging करने का क्या कारण हैं?

इस साधारण से सवाल का साधारण सा जवाब यह है कि लोग Blog के माध्यम से अपने Talent, Knowledge,Passion को पूरी दुनिया के सामने रख सकते हैं।

Internet एक ऐसा जगह है जहाँ आपकी पहुँच अनंत है। वो आपके ऊपर है आप कहाँ तक पहुंचना चाहते हैं। एक Blogger अपने Blog के माध्यम से लाखों-करोड़ों लोगों तक अपनी बात को पहुंचा सकता है बस Blog के Subscriber, Visitors कि तागाद उस हद तक होना चाहिए।

Online कुछ ऐसे Blogger होते हैं जो अपने स्वयं के हर दिन के कार्यों को अपने Blog पर Post करते हैं और लोगों के साथ Share करते हैं। पर ज्यादातर Blogger ऐसे हैं जो अपने जीवन से जुडी बातों को ना बता कर अपने Extreme Knowledge को सबसे Share करते हैं। ऐसे Blog लोग ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इससे उन्हें अपने Problems का Solution मिलता है।

एक Blog किसी भी प्रकार के topic पर बनाया जा सकता है चाहें वो – मोबाइल टिप्स , टेक्नोलॉजी, हेल्थ या किसी भी विषय पर हो।

Blog बनाने के लिए इन चीजों कि आवश्यकता होती है?

Blog किस शुरुवात करना बहुत ही आसान है। पर उससे पहले आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है। वो क्या चीजें हैं जानने के लिए निचे पढ़ें –

#1 डोमेन Domain

डोमेन(Domain) एक एसा सर्विस है जो किसी वेब Hosting से जुड़ कर किसी भी आर्गेनाइजेशन या व्यक्ति को ऑनलाइन स्थापित(locate) करता है।

डोमेन खरीदने के लिए हम NameCheap को Recommend करते है पर अगर आप BlueHost से Hosting लेना चाहते हैं तो वहां आपको Domain Free में मिल जायेगा।

#2 वेब होस्टिंग Hosting 

होस्टिंग(Hosting) या (वेब होस्टिंग)Web Hosting एक ऐसी सर्विस है जिसकी मदद से कोई कंपनी या व्यक्ति अपना वेबसाइट इन्टरनेट पर बना सकते हैं। Web Hosting अपने Server के मदद से किसी भी Blog या Website के Pages, Posts को Internet पर दिखता है।

Internet पर आप अपना Blog कुछ अच्छे Platform पर बना सकते हैं।

मैं BlueHost वेब होस्टिंग खरीदने के लिए Recommend करता हूँ !

#3 ब्लॉग प्लेटफार्म Blog Platform

उसके बाद बारी आती है सही ब्लॉग प्लेटफार्म चुनने की। इन्टरनेट पर कई ब्लॉग प्लेटफार्म हैं पर हम WordPress को Recommend करते हैं। इसमें आपको बहुत सारे Feature मिलते हैं जो बाकि किसी भी Blogging प्लेटफार्म में मौजूद नहीं है।

आप चाहें तो Google की Free ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म BlogSpot(Blogger) में भी अपना Blog बना सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट ब्लॉग क्या है? What is a Blog in Hindi?अच्छा लगा हो तो कमेंट के माध्यम से हमें अपने सुझाव जरूर बतेयें।

आगे के Post में हम आपको बताएँगे कि एक अच्छा High Traffic Successful ब्लॉग कैसे बनायें?